आइये जानते है पवित्र नगरी वृंदावन के टॉप 5 स्थलों के बारे में जहां आप जरूर जाना चाहेंगे

Places to visit in vrindavan : वृंदावन उत्तर प्रदेश के प्राचीन शहरों में से एक है, जिसका उल्लेख पवित्र हिंदू ग्रंथों में किया गया है।  मथुरा के साथ, वृंदावन को जुड़वां पवित्र शहरी क्षेत्रों में से एक के रूप में चित्रित किया गया है।वृंदावन नाम की एक पुरानी टिम्बरलैंड की ओर इशारा करते हैं, जिसमें से दो छोटे जंगल अभी भी मौजूद हैं। ऐसा स्थान जहां भगवान कृष्ण ने अपना बचपन वृन्दावन में बिताये जाने के लिए जाना जाता है, वह हिंदुओं के लिए एक प्रमुख स्थान है। आइये जानते वृंदावन के प्रमुख स्थलों की सूची

1.गोविंद देव मंदिर

गोविंद देव मंदिर को अज्ञात कारणों से अक्सर वृंदावन की जगह मथुरा के गोविंद देव मंदिर के रूप में जाना जाता है। इसको वृंदावन में सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक माना जाता है और यहाँ मुख्य देवता भगवान कृष्ण या गोविंद देव हैं। जयपुर के राजपूत राजा महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा इस मंदिर में आइडल लाया गया था।

2. हरे रामा हरे कृष्णा मंदिर

इस्कॉन सोसायटी के माध्यम से निर्मित हरे राम हरे कृष्ण मंदिर वृंदावन में प्रमुख मंदिरों में से एक है। यह मंदिर वृंदावन में सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक है, इसे कोई भी देख सकता है और जन्माष्टमी के दौरान यहां बहुत ही भव्य लगता है।

3. केशी घाट

यमुना नदी के तट पर स्थित, केशी घाट वृंदावन में सबसे महत्वपूर्ण घाटों में से एक माना जाता है। पीछे की तरफ शानदार मैदानीमोहन मंदिर और यमुना नदी वृन्दावन में एक असाधारण भूमिका निभाती है। केशी घाट वह जगह है जहां भगवान कृष्ण ने राक्षस केशी को मारने के बाद स्नान किया था और इसे श्रद्धेय तीर्थ स्थान माना जाता है।

4. बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर महान भारतीय संगीत गुरु स्वामी हरिदास द्वारा 1862 में बनाया गया था जो अकबर के अदालत में एक प्रसिद्ध संगीतकार प्रसिद्ध तानसेन के गुरु भी थे। वह अपने आनंद या ‘बांके बिहारी’ मुद्रा में भगवान कृष्ण की एक पुरानी मूर्ति को घराना चाहते थे और इसे मुगलों के हाथों में लेने से रोकते थे।

5. शाहजी मंदिर

शाह मंदिर को लखनऊ के प्रसिद्ध जौहरी शाह कुंदन लाल द्वारा बनाया गया था। शाह मंदिर अपनी विशिष्ट नव-द्रविड़यन वास्तुकला और पत्थर की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। दरबार कामरा एक हॉल है जो भव्य मंडल और दीवार चित्रों से सजाया गया है। बारह संगमरमर नक्काशीदार सर्पिल कॉलम एक आश्चर्य पैदा करती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 Shares