ये हैं दुनिया के फेमस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

 Famous Floating Restaurants In Hindi: रेस्टोरेंट का नाम सुनते ही हर किसी के मुह में पानी आ जाता है। लेकिन, दुनिया में कुछ ऐसे भी रेस्टोरेंट है, जो अपने लजीज खाने से ज्यादा अपनी बनावट के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप इनकी बनावट या देख लेंगे तो आश्चर्य चकित रह जायेंगे। हम आपको दुनियाभर के ऐसे ही कुछ पानी में तैरने वाले रेस्टोरेंट के बारे में बता रहे है। जो हमेशा तैरते ही रहते हैं। आइये जानते हैं इन रेस्टोरेंट के बारे में..

1. जंबो किंगडम रेस्टोरेंट, हांगकांग (Jumbo Kingdom Restaurant, Hong Kong) –

दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट हांगकांग का जंबो किंगडम है। इस रेस्टोरेंट में एक साथ 2300 लोग लंच,डिनर कर सकते है। पानी में तैरने वाले इस रेस्टोरेंट को हांगकांग की सबसे आकर्षक जगहों में से एक माना जाता है। इस रेस्टोरेंट की खासियत यह है कि इसमें शॉपिंग मॉल और पार्क भी है इसके साथ ही इसमें रानी एलीज़ाबेथ II और जॉन वायन भी आ चके हैं। यह रेस्टोरेंट पिछले 30 साल से लोगो को लजीज व्यंजन परोस रहा है।

2. सी पैलेस, एम्सटर्डम, नीदरलैण्ड (Sea Palace, Amsterdam, Netherlands)-

 

सी पैलेस यूरोप का सबसे पहला फ्लोटिंग चाइनीज रेस्टोरेंट माना जाता है। वैसे तो एम्सटर्डम में बहुत सारे तैरने वाले रेस्टोरेंट है, लेकिन इस चाइनीज रेस्टोरेंट की बात कुछ हटकर है। सी पैलेस रेस्टोरेंट चाइनीज आर्किटेक्चर का एक नायाब नमूना है।

3. बीबीक्यू डोनट रेस्टोरेंट, जर्मनी (BBQ Donut Restaurant, Germany)-

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में जर्मनी का बीबीक्यू डोनट एक बहुत ही ख़ास जगह है। इस रेस्टोरेंट में एक तैरने वाला टेबल है, जहां आपको भोजन परोसा जाता है। यहां आप छुट्टियों में पिकनिक का लुत्फ़ उठा सकते है। पानी में तैरने वाले इस रेस्टोरेन्ट का नाम दो फ़ूड आइटम से लिया गया है।

4. वेली लेक रेस्टोरेंट, केरल (Veli Lake Floating Restaurant, Kerala)-

तिरुअंनतपुरम से 8 किमी की दुरी पर पानी में तैरने वाला यह रेस्टोरेंट झील पर बना हुआ है। यह खूबसूरत रेस्टोरेंट झील पर बसे हुए गांव के बीचोबीच स्थित है। इस रेस्टोरेंट तक आप पानी पर ही बने तैरते हुए ब्रिज के सहारे पहुंच सकते है। यह रेस्टोरेंट मुख्य रूप से फ्लोटिंग ब्रिज के सहारे भूमि से जुड़ा हुआ है।

5. कैट बा बे रेस्टोरेंट, वियतनाम (Cat Ba Bay Restaurant, Vietnam)-

वियतनाम का फ्लोटिंग रेस्टोरेंट कैट बा बे मुख्य रूप से समुद्री फूड के लिए प्रसिद्ध है। इस रेस्टोरेंट को घर की तरह बनाया गया है। पानी में तैरते हुए बोट पर बना यह रेस्टोरेंट बहुत शानदार लगता है।

6. रूस्टर धाऊ रेस्टोरेंट, दुबई (Rustar dhow floating restaurant, Dubai)-

दुबई बैसे भी अपनी इमारतों के अलावा कई अन्य चीज़ों में आगे है लेकिन यहां का रूस्टर धाऊ रेस्टोरेंट भी दुनिया के बड़े फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में शामिल है। इस रेस्टोरेंट की खासियत है कि यह एक जगह स्थिर रहने के बजाए चारों तरफ घूमता रहता है। पानी में तैरने वाला यह रेस्टोरेंट लकड़ी का बना हुआ है और पूरी तरह से वातानुकूलित है। इस रेस्टोरेंट में एक बार में 400 लोग लंच और डिनर कर सकते है।

7. सी रेस्टोरेंट, वैकुंवर (Sea restaurant, Vancouver)

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में वैकुंवर का सी रेस्टोरेंट भी अनोखा है। इस रेस्टोरेंट का मुख्य आकर्षण प्लास्टिक से बना डाइनिंग रूम है। पानी में तैरते इस रेस्टोरेंट की पहचान प्लास्टिक से बने होने की वजह से है। इस रेस्टोरेंट को बनाने में मटेरियल के रूप में करीब 1700 प्लास्टिक की बोतले और देवदार की लकड़ी का प्रयोग किया गया है।

8. विलियम थ्रोनटन फ्लोटिंग बार एंड रेस्टोरेंट, नोरमन आइसलेंड(William Thornton Floating Bar & Restaurant, Norman Island)

ब्रिटिश बरजिन आइजलेंड का यह द्वीप नाव से ही चाय पहुंचाने का काम करता है. इस तैरने वाले रेस्तरां को उस इलाके में नौका पार्टी के रूप में जाना जाता है. 1985 से ही चलने वाला ये रेस्तरां दोपहर का भोजन और रात का खाना दोनों उपलब्ध करवाता है.

9. द म्युरिनसेल कैफे, आस्ट्रिया (The Murinsel Cafe, Austria)

आस्ट्रिया के ग्रेज में द म्युरिनसेल कैफे भी पॉपुलर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है। इस रेस्टोरेंट को न्यूयॉर्क के एक आर्टिस्ट बिटो अकानसी ने बनाया है। यह जगह ड्रिंक, कॉफी और कॉकटेल के लिए बेहतरीन है।

10. नुसा पेंडा आइलैंड फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, इंडोनेसिया (Nusa Penida Island Floating Restaurant, Indonesia)

यह रेस्टोरेंट इंडोनेशिया के आईलैंड बाली के ही करीब है। यह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट एक छोटे से आइलैंड पर बना है।. यहां का खाना और ड्रिंक दुनिया भर में फेमस हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares