बिल गेट्स ने की थी ये भविष्यवाणियां जो हो गयी हैं सच

Bill gates predictions in hindi: बिल गेट्स दुनिया के सबसे धनी आदमी हैं। और वह सबसे बड़े दानदाता भी हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वे भविष्यवक्ता भी हैं। और वह भी ऐसे-वैसे भविष्यवक्ता नहीं, बिल गेट्स की ज्यादातर भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं। यह पढ़कर आप ज्यादा हैरान मत होइए। गेट्स पोथी-पत्रा और ग्रह-नक्षत्रों के आधार पर भविष्यवाणी करने वाले व्यक्ति नहीं हैं। उन्होंने 1999 में अपनी पुस्तक ‘बिजनेस @ द स्पीड ऑफ थॉट’ में फ्यूचर के बारे में 15 अनुमान लगाए थे जो की लगभग सच हो गये हैं।

यह भी पढ़ें–  टाइटैनिक जहाज से जुड़े रोचक तथ्य

बिल गेट्स की इन भविष्यवाणियों को जानने के बाद आप खुद ही समझ जाएंगे कि ये सब पहले ही सच हो चुकी हैं और चीजें लगातार एडवांस भी हो रही हैं। बिल गेट्स ने हालांकि स्मार्टफोन, एप्पल वॉच, गूगल पर्सनल असिस्टेंट, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, फ्रीलांस वेबसाइट्स आदि का नाम नहीं लिया है, क्योकि ये 1999 के बाद अस्तित्व में आए, लेकिन गेट्स की भविष्यवाणियां हूबहू इनका वर्णन करती नजर आती हैं। आइये जानते है बिल गेट्स की सच हो चुकी 15 भविष्यवाणियां –

ये हैं बिल गेट्स के द्वारा की गयी 15 भविष्यवाणियां जो हो चुकी हैं सच |

1.कीमतों में तुलना की सुविधा वेबसाइट्स पर
भविष्यवाणी- प्राइस कम्पेरिजन की वेबसाइट्स विकसित की जाएंगी। लोग विभिन्न वेबसाइट्स पर कीमतों की तुलना देख सकेंगे। इससे लोगों को सबसे सस्ते प्रोडक्ट्स खरीदने में मदद मिलेगी।

आज- गेट्स के द्वारा की गयी यह भविष्यवाणी सही साबित हुई और आज हम गूगल या अमेजन पर किसी प्रोडक्ट की प्राइस को कम्पेयर कर प्रोडक्ट की अलग-अलग कीमत को देख सकते हैं।

2. मोबाइल डिवाइस
भविष्यवाणी- लोगों के हाथ में एक ऐसा छोटा-सा डिवाइस होगा जो उन्हें दुनिया भर में लोगों से कनेक्ट रहने में हेल्प करेगा। साथ ही, वे जहां हैं वहां से दुनिया में कहीं भी इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस करने में मदद करेगा। लोग उस छोटे-से डिवाइस पर न्यूज, फ्लाइट्स और शेयर बाजार की जानकारी भी पा सकेंगे।

आज- आज यह बात भी सही साबित हुई, स्मार्टफोन्स और स्मार्टवॉच ये काम बखूबी कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-  ये हैं स्पेस जुड़ी हुई कुछ गलतफहमियां, जिनका सच आप भी नहीं जानते

3. ऑनलाइन फाइनेंसिंग और इन्टरनेट की मदद से तत्काल पेमेंट एवं बेहतर हेल्थकेयर
भविष्यवाणी- लोग इंटरनेट के जरिए बिल पेमेंट कर सकेंगे, साथ ही इंटरनेट पर डॉक्टरों से बीमारियों के बारे में जानकारी और सलाह भी ले सकेंगे।

आज- हेल्थकेयर के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी अपना खास कमाल तो नहीं दिखा सकी है, लेकिन इंटरनेट पर कुछ साइट्स जैसे कि ZocDoc उपलब्ध हैं जो डॉक्टर्स को ढूंढने और उनके साथ अप्वाइंटमेंट फिक्स करने में आपकी मदद करते हैं। टेक्नोलॉजी की मदद से आप ऑनलाइन लोन पा सकते हैं। PayPal और Venmo जैसी साइट्स ने ऑनलाइन बिल पेमेंट की सुविधा देकर लाइफ आसान बना दी है।

4. पर्सनल असिस्टेंट्स
भविष्यवाणी- पर्सनल कंपनिया डेवलप होंगी। वह आपके सारे डिवाइस को स्मार्ट तरीके से कनेक्ट और सिंक कर देंगी, चाहे वे डिवाइस ऑफिस में हों या घर पर। इतना ही नहीं ये डाटा एक्सचेंज करने की भी सुविधा देंगे।

आज- Nest जैसे कई स्मार्ट डिवाइस मार्केट में उपलब्ध हैं जो आपकी दिनचर्या से जानकारियां इकट्ठी कर आपके घर के तापमान को अपने आप एडजेस्ट करते हैं। बता दें कि गूगल भी ऐसे डिवाइस बनाने पर कार्यरत है।

5. होम मॉनिटरिंग
भविष्यवाणी- आपके घर पर हर वक्त वीडियो के जरिए निगरानी की जा सकेगी।

आज- Dropcam कंपनी ऐसे होम सर्विलांस कैमरा बनाती है जिसकी मदद से आप 24 घंटे अपने घर पर नजर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें–  Amazing and Interesting Facts about Dubai- दुबई से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

6. सोशल मीडिया
भविष्यवाणी- प्राइवेट वेबसाइट की मदद से लोग दुनिया के किसी भी कोने में बैठे अपने फ्रेंड्स या परिजनों से बातें कर पाएंगे।

आज- फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स इस भविष्यवाणी को सही साबित कर रही हैं।

7. प्रमोशनल ऑफर्स
भविष्यवाणी- ऐसे सॉफ्टवेयर्स होंगे जिनसे आप जान पायेंगे कि कहां टिकट बुक कराएं। वे इन इन्फॉर्मेशन्स का इस्तेमाल कर आपको बताएंगे कि आप जहां जा रहे हैं वहां क्या-क्या ऑफर्स और एक्टिविटीज के बारे में आपको जानकारियां देंगे।

आज- Expedia और Kayak जैसी ट्रैवल वेबसाइट्स पिछली खरीदारी की डीटेल्स के आधार पर नए डील्स की जानकारी देते हैं।

8. लाइव गेम डिस्कशन साइट्स
भविष्यवाणी- भविष्य में टेलीविजन पर मैच देखते हुए लाइव डस्कशन कर सकेंगे और लोगों को ऐसी सर्विस भी मिलेगी जहां लाइव स्पोर्ट्स मैच देखते समय कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने से लेकर कौन-सी टीम जीतेगी इसके लिए भी वेट कर सकते हैं।

आज- आज कई ऐसी वेबसाइट्स उपलब्ध हैं। साथ ही, ट्विटर पर आप रियल-टाइम कमेंट कर सकते हैं।

9. स्मार्ट एडवर्टाइजिंग
भविष्यवाणी- भविष्य में ऐेसे डिवाइस होंगे जो आपकी खरीदारी ट्रेंड को ध्यान में रखकर आपको उस हिसाब से विज्ञापन दिखाएंगे और सुझाव देंगे।

आज- लगभग सभी ऑनालइन एडवर्टाइजिंग साइट्स पर ये फीचर उपलब्ध है। एडवर्टाइजर्स, यूजर्स की क्लिक हिस्ट्री से उनके पर्सनल इंटरेस्ट के बारे में पता लगा लेते हैं।

10. टीवी देखते समय
भविष्यवाणी- टेलीविजन ब्रॉडकास्टर्स किसी शो या लाइव प्रोग्राम को दिखाते समय उससे रिलेटेड वेबसाइट की लिंक्स भी देंगे।

आज- लगभग सभी स्पोर्ट्स टीवी चैनल्स पर लाइव मैच के दौरान शो से जुड़ी कई वेबसाइट्स के नाम और लिंक दिए जाते हैं।

11. ऑनलाइन डिस्कशन्स बोर्ड
भविष्यवाणी- शहरों और गांवों के लोग लोकल पॉलीटिक्स, सिटी प्लानिंग और सेफ्टी जैसे तमाम मुद्दों पर इंटरनेट बेस्ड डिस्कशन कर सकेंगे, जो उन्हें प्रभावित करते हैं।

आज- लगभग सभी न्यूज वेबसाइट्स पर कमेंट सेक्शन होता है जहां आम लोग किसी मुद्दे पर अपनी राय रखते हैं और डिस्कशन के माध्यम से अपनी समस्याओं का हल निकालते हैं या सरकार के सामने अपनी बात रखते हैं।

12. इंटरेस्ट पर आधारित ऑनालइन साइट्स
भविष्यवाणी- ऑनलाइन कम्युनिटी आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर नहीं, बल्कि आपकी दिलचस्पियों के आधार पर डेवलप होंगी।

आज- आज कई ऐसे न्यूज साइट्स और ऑनलाइन कम्युनिटी सेंटर्स हैं जो किसी एक टॉपिक पर आधारित होती हैं। कुछ न्यूज साइट्स ऐसी भी हैं जो किसी एक ही मुद्दे को चुनती हैं और उस पर ही न्यूज कवरेज देती हैं।

13. प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर
भविष्यवाणी- प्रोजेक्ट मैनेजर्स अपनी टीम बनाने के लिए ऑनलाइन साइट्स पर अपने प्रोजेक्ट के बारे में बताकर इच्छुक लोगों से जुड़ सकेंगे।

आज- इंटरनेट पर ऐसे प्रोजेट्स मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर्स की बहार है। इन सॉफ्टवेयर्स की मदद से प्रोजेक्ट मैनेजर्स ऑनलाइन अपनी टीम बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  किन्नरों का अंतिम संस्कार कैसे होता है । किन्नरों की मौत के बाद क्यों जूता-चप्पल से पीटा जाता है

14. ऑनलाइन रिक्रूटिंग
भविष्यवाणी- इसी तरह काम पाने के इच्छुक लोग ऑनलाइन अपनी दिलचस्पी, जरूरतों और विशेषज्ञताओं के बारे में बता सकेंगे।

आज- लिंक्डइन जैसे वेबसाइट्स पर लोग अपना बायोडाटा अपलोड कर अपने इंटरेस्ट और क्वालिफिकेशन के मुताबिक नौकरी ढूंढ सकते हैं।

15. बिजनेस कम्युनिटी सेंटर
भविष्यवाणी- कंपनियां किसी काम के लिए अपना दावा पेश कर सकेंगी, चाहे वह निर्माण से जुड़ा प्रोजेक्ट हो, फिल्म निर्माण या विज्ञापन अभियान का काम।

आज- आज कई बड़ी कंपनियों ने ऐसे सॉफ्टवेयर्स डेवलप करवाए हैं जिनके द्वारा यूजर्स उनसे डायरेक्ट डिस्कशन कर सकें और प्रोजेक्ट्स के बारे में बातचीत कर डील फाइनल कर सकें।

इन्हे भी पढ़ें-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares